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किसान आन्दोलन

 


 

 किसान आन्दोलन

 

                        दिनांक 15--10 -- 20 21 दशहरे का शुभ दिन |  सिन्धु बॉर्डर पर जमघट लगाए पगड़ीधारी किसानों   ने  एक दलित   सिख युवक   की तालिबानी स्टाइल  में  क्रूरता  पूर्वक  क़त्ल कर के अपने इरादों को स्पष्ट  कर दिया  |     समाज मूक दर्शक बना रहा | सरकार भी  मूक थी |  क़त्ल क्यों हुआ ,! उत्तर  रटा रटाया   वही  जो तालिबानी  बताते  आये हें ,"धार्मिक किताब की बेहुर्मती धार्मिक किताबों के सामने आदमी   कितना तुच्छ जीव है  |  इससे तो यही लगता है कि  आदमी का जन्म धार्मिक किताबों के लिए हुआ है    ,धार्मिक किताबें आदमी के लिए नहीं है  | यह दंगा भड़काने,प्रतिशोध चुकता करने का एक  कुत्सित बहाना नहीं तो और क्या है ?  किसान आन्दोलन के समर्थक बड़े बड़े बुद्धिजीवी मानवाधिकारों के पुरोधा इस आतंकी    बारदात  पर कुछ न बोल सके |  मारने वाले भी सिख थे, मरने वाला भी सिख था |अंतर यह था कि मारने  वाले    उच्च जाति के हथियार वद्ध सिख थे और  मरने वाला  निम्न जाति का  निहत्था और गरीब सिख था | कहते है    कि गुरु गोविन्द सिंह जी अपने पास में दो तलवार रखा करते थे,ताकि अगर सामने वाला निहत्था  हो तो  एक   तलवार उसे पकड़ा देते थे |  उसूल यही  रहा होगा  कि  निहत्थे  पर हथियार नहीं उठायेंगे |  एक निहत्थे  के  हाथ पैर काट कर उल्टा लटका दिया गया |क़त्ल करने वाले भी गुरुगोविंद सिंह जी को  अपना  आदर्श  बताते   है  ,  यह कुकृत्य किसानों द्वारा  किसानों के वीच किया गया था  इसलिए यह किसान आन्दोलन इतिहास  के  पन्नों में ख़ूनी  हस्ताक्षर दर्ज  करता हुआ  अपनी अमिट छाप छोड़े जा रहा है |  इस बीभत्स कांड ने 26  जनवरी 2021 के लालकीला  कांड   को  पीछे  छोड़  दिया | इसके  अतिरिक्त यह तथा कथित किसान आन्दोलन  महिलाओं के साथ किये गए कुकृत्यों  तथा उन हत्याओं के लिए भी दोषी है जो समाचार पत्रों  की   सुर्खियाँ नहीं बन  पाये |असहाय , किंकर्तव्यविमूढ़  सरकार ने  जनता को पिटते देखा, पुलिस और नेता को  पिटते देखा  शासकीय नियम और कानून की धज्जियाँ उड़ते देखी |  लखीमपुर कांड को भी देखा, | भीड़   द्वारा सरेआम लाठी डंडों से पीट पीट कर चार लोगों को मार डाला गया  परन्तु सत्ताधारी  गहन निद्रा में  सोये  रहे |इस समग्र कुकृत्य को क्रिया की प्रतिक्रिया  कह कर आंदोलनकारियों ने अपने सारे दुष्कर्मों को  न्यायसंगत ठहरा  दिया  | यह  सन1984 के दंगों को सही ठहराने वाली  वह प्रतिध्वनि थी  जब दंगों को  स्वर्गीय राजीव गाँधी द्वारा स्वाभाविक प्रतिक्रिया बताया गया , क्योंकि एक  बड़ा पेड़ गिरा था | भीड़ के भय से  लिंचिंग पर कोई कार्यवाही नहीं हुई | त्वरित कार्यवाही अगर हुई तो उस पेसेंजर पर हुई जो कार में सवार था |   कुचलने वाला ड्राईवर तो भीड़ द्वारा क़त्ल  कर दिया गया था | तो क्या अब एक्सीडेंट के लिए पेसेंजेर भी दोषी  होंगे ?  या हथियार बद्ध भीड़ का भय ही निर्णायक  होगा ?     लखीमपुर की इस घटना केतुरंत बाद देश कि   सबसे पुरानी पार्टी काँग्रेस  का रुख देखने लायक था |

    कांग्रेस शासित तीनों राज्यों  पंजाब, छतीसगढ़ ,व  राजस्थान द्वारा अपने केन्द्रीय नेतृत्व  सहित  उत्तर प्रदेश  पर आक्रमण कर दिया गया | यह दृश्य  वास्तव में तीन राज्यों द्वारा किसी एक राज्य पर की गयी  चढाई से कम नहीं था  |  कार द्वारा जो लोग मारे गए उन पर सहानुभूति के अम्बार बरस रहे थे ,धनबर्षा  भी हुई क्यों कि  ये किसान थे | जो लोग भीड़ कि  लिंचिंग में मारे गए थे उनकी आत्मा भी सायद इसलिए सहम कर सिसक रही होगी  कि उन्हें अपने प्रति  हुए तिरस्कार का आभास  ही नहीं  हो  पा  रहा  था |


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Dismentaling Globle Hinduism  हाँ  मैं एक हिन्दू हूँ |   मुझे  अपने हिंदू होने पर  उतना ही गर्व है जितना आपको अपने  मुस्लिम ,  क्रिस्चियन ,या मार्क्ससिस्ट होने पर होता है |  आपके पास यदि वैश्विक  हिंदुत्व (GLOBLE HINDUTVA) को नष्ट करने  का अधिकार हें  तो हमारे पास  हिंदुत्व को बचाने का अधिकार तो होना ही चाहिये  ग्लोबल हिंदुत्व को इसलिए नष्ट कर दिया जाना चाहिये  क्योकि वह उन सभी धर्मो का आदर करता है  जो हिन्दुओ  से भी द्वेष एवं घृणा करते है | सर्व धर्म समभाव  की अवधारणा, हिंदू द्रोही मानसिकता के गले से नीचे उतरे भी कैसे ?  हिंदुत्व को इसलिये  नष्ट कर दिया जाना चाहिये क्योंकि वह इस्लाम व क्रिश्चियनिटी  की तरह वैश्विक  धर्म परिवर्तन में लिप्त नहीं है |  क्योकि वह इस्लाम तथा कम्युनिस्टों की तरह ,जो  इनके वि चारों से असहमत हों , उनके समूल विनाश [Totle Anihilation] की अवधारणा को अस्वीकार करता है | क्योंकि  वह मूर्ति पूजक है , सर्वे भवन्तु  सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया " कि अवधारणा का पोषक है |     वह इस्लाम की तरह यह भी नहीं कहता है कि   यदि आप   मेरे मुहम्मद या   कुरान को नही   मानते हो
                                                                                      किसान आन्दोलन   आपने पूछा बर्तमान किसान आन्दोलन को आप कैसे देखते है ?    किसी व्यक्ति विशेष का दृष्टिकोण  महत्वपूर्ण  नहीं होता हें | महत्व इस बात का हें कि इतिहास इस आन्दोलन को कैसे देखेगा ?   किसानों कि अपनी मागें जायज ठहराई  जा सकती हें  और स्वाभाविक भी हें |  परन्तु इतिहास यदि सही हाथो से लिखा गया तो  इस आन्दोलन को द्रोपदी के चीर हरण या सीता हरण के रूप में ब्य्ख्यायित करेगा || क्योकि 26 जनवरी २०२1 को किसानों द्वारा लाल कीले पर  किया गया ताण्डव नृत्य नितान्त  अशोभनीय  व रुदन के योग्य था | लाल कीले की प्राचीर पर लहराने वाला तिरंगा  जो भारत के गौरव का प्रतीक था पद दलित हुआ ,अपमानित हुआ |यह कार्य उन पराई विद्या के बैलो द्वारा किया गया जो बीरों की खाल ओढ़े हुए थे ,जो जय जवान जय किसान  का नारा देते नहीं थक रहे थे |सच पूछो  तो उस दिन हास्य में हा हा  कार मचा हुआ था | देश का जवान जो मात्रभूमि एवं तिरंगे के लिए जन देता है  |  भूख, प्यास ,धन वैभव घर  परिवार सब कुछ छोड़ कर भी देश व तिरंगे की आबरू बचाता है उसके

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